अब दिल्ली मेट्रो की सुरक्षा के लिए केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल के साथ-साथ खोजी कुत्ते करेंगे. जैसा की हम सब जानते है दिल्ली मेट्रो दिल्ली वासिओ के लिए के लाइफ लाइन का काम करती है. अगर मेट्रो एक मिनट के लिए भी देर हो जाती है, तो मानो दिल्ली वासिओ में तबाही सी मच जाती है. तो चलिए जानते है आखिर पूरा मामला क्या है.

सीआईएसएफ की मदद करेगा खोजी कुत्ता

खोजी कुत्ता

मिली जानकारी के अनुसार दिल्ली मेट्रो स्टेशन की सुरक्षा अब खोजी कुत्तो के हाथो में होगा. जी हां यह उसी नस्ल का कुत्ता है जो अमेरिकी नेवी सील की उस टीम का हिस्सा था. यही खोजी कुत्ता वैश्विक आतंकी ओसामा बिन लादेन को मारा था. दिल्ली मेट्रो ईकाई बेल्जियन मेलिनोइज के दस्ते को खरीदने की है. दस्ते को खरीदने के बाद उसे सीआईएसएफ के बंगलूरू स्थित डॉग ट्रेनिंग सेंटर में 10 महीने की ट्रेनिंग के लिए भेजा जायेगा. हालाँकि मिली जानकारी के अनुसार इस दस्ते को खरीदने में करीब एक लाख रुपये का खर्च आएगा. इसी के साथ यह दस्ता सीआईएसएफ के डॉग स्कवॉयड का सबसे महंगा दस्ता बन जायेगा.

खोजी कुत्ता 5

वहीं अधिकारियो का कहना है कि कुत्ता विस्टोटकों से लैस फिदायिन हमलावरों आदि को पकड़ने में मदद करेगा. जिसके बाद दिली मेट्रो स्टेशन की सुरक्षा में परिंदा पर भी नही मार पाएगा.हालाँकि इस सब का खर्च दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन उठायेगा. बेल्जियन मेलिनोस प्रजाति के कुत्ते उस समय चर्चा में आए थे जब उन्होंने यूएस नेवी सील टीम की अल-कायदा के संस्थापक लादेन को एबटाबाद में ढूंढने में मदद की थी.

खोजी कुत्ता 4

आपको बता दे कि इस दस्ते के पीछे चुनने का मासाद यह भी है कि लेब्राडोर्स, जर्मन शेफयार्ड्स और कोकर स्पेनियल्स डमी टेस्ट के दौरान फिदायीन हमले को डिटेक्ट करने में सफल रहा था. फ़िलहाल सीआईएसएफ की मेट्रो यूनिट में इस वक्त 63 खोजी कुत्ते हैं. इन कुत्तो की मादा से मेट्रो की सुरक्षा की जाती है. कहा यह भी जा रहा है कि दिल्ली मेट्रो और इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर हमले को नाकाम करने के लिए सीआईएसएफ इन कुत्तों को प्रशिक्षित करेगी

मेट्रो की सुरक्षा होगी और मजबूत

खोजी कुत्ता 3

आपको बताते चले कि नक्सल प्रभावित राज्यों में सीआरपीएफ के साथ इस प्रजाति के 500 कुत्तों की तैनाती होती है. उसमे से लगभग 200 ऐसे कुत्ते होते है, जिनको ट्रेनिंग दी जाती है. बंगलूरू के डॉग ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट का कार्यभार आरपीएफ के उप महानिरीक्षक मोसेस दिनाकरन के हाथों में है. बेल्जियन मेलिनोस अन्य कुत्तों की तुलना में बेहतर हैं

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here