आज की मुख्य खबर -पीएम मोदी ने शुक्रवार को देश की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा कॉर्पोरेट टैक्स में कटौती वाले फैसले को ऐतिहासिक फैसला बताया। पीएम ने ट्वीट किया – ‘कॉर्पोरेट टैक्स में कटौती करने का कदम ऐतिहासिक है। इससे मेक इन इंडिया को प्रोत्साहन मिलेगा, दुनिया भर से निजी निवेश को आकर्षित करेगा, हमारे निजी क्षेत्र की प्रतिस्पर्धा में सुधार करेगा, अधिक नौकरियां पैदा करेगा और इससे 130 करोड़ भारतीयों की जीत होगी।’ गृह मंत्री अमित शाह ने भी वित्त मंत्री के बयान का समर्थन किया है।

अमित पंघाल ने पहले भारतीय एथलीट के स्थान पर अपना नाम दर्ज करवाया

आज की मुख्य खबर - शुक्रवार को अमित पंघाल ने कजाकिस्तान के साकेन बिबोसिनोव को 3-2 से हराकर विश्व मुक्केबाजी चैंपियशिप के फाइनल में पहुँच कर पहले भारतीय एथलीट के स्थान पर अपना नाम दर्ज कराया।

आज की मुख्य खबर – शुक्रवार को अमित पंघाल ने कजाकिस्तान के साकेन बिबोसिनोव को 3-2 से हराकर विश्व मुक्केबाजी चैंपियशिप के फाइनल में पहुँच कर पहले भारतीय एथलीट के स्थान पर अपना नाम दर्ज कराया। भारत के अन्य सेमीफाइनलिस्ट मनीष कौशिक इस बार सफल नहीं। क्यूबा में हुए विश्व चैंपियन एंडी क्रूज से मिली हार के बाद उन्हें कांस्य पदक से ही संतोष करना पड़ा। कजाकिस्तान के एकतेरिनबर्ग में चल रहे विश्व बॉक्सिंग चैंपियनशिप के सेमीफाइनल में शुक्रवार को 52 किग्रा फ्लाईवेट कैटेगिरी के सेमीफाइनल में पंघाल ने एक कांटे के मुकाबले में 3-2 से मात देते हुए यह कमाल किया। अब अमित फाइनल में रविवार को उजबेकिस्तान के मुक्केबाज शाखोबिदीन जोइरोव से भिड़ेंगे। जिन्होंने फ्रांस के बिलाल बेनामा को दूसरे सेमीफाइनल में शिकस्त दी।

सेंट्रल यूपी में बढ़ा जमुना का जलस्तर, लोगों के लिए परेशानी

आज की मुख्य खबर - यमुना नदी का जलस्तर बढ़ने से सेंट्रल यूपी के कई जिलों में लोगों की जान पर बन आई है।

आज की मुख्य खबर – यमुना नदी का जलस्तर बढ़ने से सेंट्रल यूपी के कई जिलों में लोगों की जान पर बन आई है। चित्रकूट का एक गांव टापू में तब्दील हो गया है। जहां एक लड़की फंसी हुई है। ग्रामीण बेघर हो गए हैं। जन-जीवन पूरी तरह से बेहाल है। यूपी के हमीरपुर, चित्रकूट, बांदा, औरैया, इटावा, जालौन में कई गांव बाढ़ की चपेट में आ गए हैं। प्रशासन राहत कार्य में जुटा हुआ है। बाढ़ से लोग गांव छोड़ने पर मजबूर हो गए हैं। बाढ़ आने से कुछ ऐसी तस्वीरें सामने आईं हैं, जिन्हें देखकर किसी का भी दिल दहल जाएगा। चुनकी पत्नी कैरा उम्र 65 वर्ष निवासी चिल्लीमल मजरा ओम नगर, रोज की तरह आज सुबह यमुना नहाने घाट पर गयी थी। जो बाढ़ में बह गई।

धन संशोधन को लेकर अदालत ने कहा – यह एक खतरा है

आज की मुख्य खबर - शुक्रवार दिल्ली की एक अदालत ने कहा कि धन शोधन यानी मनी लॉन्ड्रिंग न सिर्फ वित्तीय व्यवस्था के लिए गंभीर चुनौती है, बल्कि देश की एकता और अखंडता के लिए भी खतरा है।

आज की मुख्य खबर – शुक्रवार दिल्ली की एक अदालत ने कहा कि धन शोधन यानी मनी लॉन्ड्रिंग न सिर्फ वित्तीय व्यवस्था के लिए गंभीर चुनौती है, बल्कि देश की एकता और अखंडता के लिए भी खतरा है। इसके साथ ही अदालत ने एक व्यक्ति को बाघ के अंगों की तस्करी के जुर्म में चार साल के कठोर कारावास की सजा सुनाई। विशेष न्यायाधीश संतोष स्नेही मान ने सूरजभान को मनी लॉन्ड्रिंग रोकथाम अधिनियम की धारा तीन और चार के तहत मनी लॉन्ड्रिंग करने के लिए सजा सुनाई और 10,000 रुपये का जुर्माना लगाया। बाघ के अंगों की तस्करी के आरोप में सात सितंबर 2013 को सूरजपाल, सूरजभान और नरेश को गिरफ्तार किया गया था। इन पर वन्यजीव संरक्षण कानून और मनी लॉन्ड्रिंग कानून के तहत मुकदमा दर्ज कराया गया था।

न्यूयॉर्क में होने वाली सार्क की बैठक में शामिल होगा भारत

आज की मुख्य खबर – पाकिस्तान के साथ बढ़ते तनाव के बावजूद भारत 26 सितंबर को न्यूयॉर्क में होने वाली सार्क विदेश मंत्रियों की बैठक में शामिल होगा। अधिकारियों ने बृहस्पतिवार को बताया कि यह बैठक संयुक्त राष्ट्र महासभा के अधिवेशन के इतर होगी। विदेश मंत्री एस जयशंकर और विदेश राज्य मंत्री वी मुरलीधरन अगले हफ्ते अमेरिका में मौजूद रहेंगे और सार्क देशों के विदेश मंत्रियों के साथ द्विपक्षीय व बहुपक्षीय बैठक करेंगे।दक्षिण एशियाई सहयोग क्षेत्रीय सहयोग संगठन (सार्क) में अफगानिस्तान, बांग्लादेश, भूटान, भारत, मालदीव, नेपाल, पाकिस्तान और श्रीलंका शामिल हैं। जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद-370 को हटाए जाने के बाद पहली बार विदेश मंत्री जयशंकर अपने पाकिस्तानी समकक्ष शाह महमूद कुरैशी से सार्क बैठक में आमने-सामने होंगे।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here