टेक्नोलॉजी की दुनिया में हर कोई अपना समय बचाता है। यही कारण है की लोग लम्बी लाइन से बचने के लिए एटीएम का इस्तेमाल करना ज्यादा किफ़ायती समझते है। आमतौर पर एटीएम का इस्तेमाल ऑनलाइन ट्रांजैक्शन या फिर कैश निकालने के लिए करते हैं। बैंकिंग सेक्टर को लेकर आये दिन कोई न कोई नियम बदलते रहते है। लेकिन कई ऐसे नियम भी मौजूद है, जिनके बारे में हमें बैंक जानकारी नहीं देती है, न ही हम उस नियम को जानते है। तो चलिए आज हम आपको एक ऐसे ही नियम के बारे में बताने जा रहे है। यह नियम आपके हित में साबित हो सकता है।

इस तरह से पा सकते हैं आप अपना इंश्यारेंस क्लेम

Image result for ATM कार्ड धारक को मिलता है 10 लाख तक का जीवन बीमा

दरअसल यह एक प्रकार का दुर्घटना बीमा होता है। हालांकि हम में से ज्यादातर लोगों को इस बारे में पता नहीं है। क्योंकि बैंक यह डिटेल आम लोगों को नहीं बताते। अगर आपकी एक्सीडेंट हो जाता है, तो आप बैंक में इसकी सुचना दे कर बैंक से इन्श्योरेंस के तहत मिलने वाली रकम ले सकते हैं। आमतौर पर यह बीमा 25,000 रुपए से लेकर 5 लाख रुपए तक होती है। वहीं कई बैंक इस रकम को अपने हिसाब से कम या ज्यादा कर सकती है। इस बात की पूरी जानकारी आप डेबिट-क्रेडिट कार्ड के साथ जो इंफॉर्मेशन ब्रोशर आता है उसमें से ले सकते है।

ऐसे मिलता है मुआवजा

Image result for ATM कार्ड धारक को मिलता है 10 लाख तक का जीवन बीमा

अगर आप किसी भी बैंक का ताम इस्तेमाल करते है तो यह बीमा पॉलिसी लागू हो जाती है। आपसे बिना पूछे बैंक बीमा का रकम काट लेती है। ऐसा इसीलिए किया जाता है, क्युकी बाद में कार्ड धारक की मौत हो जाए तो इस बीमा की रकम को उनके परिवार वालो को मिल सके। हालांकि कुछ बैंक साफ़ तौर पर निर्देश जारी कर दी है की यह बीमा सिर्फ लोगो का ही किया जाएगा, जो पूरी तरह से विकलांक है।

ऐसे करें इंश्योरेंस के लिए क्लेम

Image result for ATM कार्ड धारक को मिलता है 10 लाख तक का जीवन बीमा

RBI के नियम अनुसार यदि किसी कार्ड धारक की मौत हो जाती है, तो उसके परिवार के सदस्य को 2 महीने से लेकर 5 महीने के भीतर बैंक की उस ब्रांच में जा कर सुचना देना होगा। इसके साथ ही मुआवजे के रकम लेकर एक एप्लीकेशन देनी होगी। हालांकि रकम देने के पहले बैंक इस बात की पुष्टि करेगा की क्या सच में वो इंसान मर गया है। साथ ही कार्ड धारक पिछले 60दिनों के अंदर लेनदेन किया है या नहीं।

एटीएम कार्ड की मदद से यह काम भी कर सकते है…

Image result for ATM कार्ड धारक को मिलता है 10 लाख तक का जीवन बीमा
  • एटीएम कार्ड के जरिये अपने खाते में पैसा जमा कर सकते हैं। 
  • एटीएम कार्ड के जरिये फण्ड भी ट्रान्सफर कर सकते हैं।
  • एटीएम् कार्ड में स्वीपइन जैसी सुविधाएं होती हैं। 
  • ऑनलाइन शोपिंग भी कर सकते है।
  • बिल का भुगतान कर सकते है।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here