जब से देश में मोटर व्हीकल एक्ट (संशोधन) लागू हुआ है, तब से Challan कई किस्से सुनने को मिल रहे हैं। किस्से हैं चालान के। मोटर व्हीकल एक्ट में बढाए गए जुर्माने से देश की जनता काफी परेशान है। लोग रास्ते में ट्रैफिक पुलिस को देख कर घबरा जाते हैं। अपने वाहन के सभी जरुरी कागजात को पूरा करने में लगे हुए हैं। ज़्यादातर लोग प्रदुषण जांच केंद्रों में अपने वाहन के प्रदुषण की जांच करा रहे हैं। वाहन का इंशोरेंस कराने की कतार भी आपको काफी लम्बी दिखाई देगी। पहले के मुताबिक़, अब लोगों के सर पर हेलमेट लगा हुआ दिख रहा है। ऐसे में साफ़ कहा जा सकता है कि लोगों के मन में ‘Challan’ का डर हद्द से ज्यादा है।

दिल्ली के गीता कॉलोनी इलाके के रहने वाले दिनेश मदान का गुरुग्राम में 23,000 रुपये का Challan कटा। युवक के पास किसी भी तरह के कागजात ही नहीं थे। इस केस में मजेदार बात तो यह थी की स्कूटी की कीमत मात्र 15 हज़ार रुपए थी। और युवक बिना कागजात और हेलमेट के गुरुग्राम में गाड़ी चला रहा था। एक और चालान गुड़गांव के जैकमपुरा इलाके के अमित का कटा। वह अपने दोस्त के साथ स्कूटी से राजीव चौक जा रहे थे। कानून को तोड़ते हुए पर उनका 24,000 रुपये का Challan काटा गया। साथ ही में, उनके दोस्त पर हेल्मेट न होने के कारण भी 1,000 रुपये का Challan भी शामिल है। अमित के स्कूटर को पुलिस ने जब्त कर लिया है।

 Challan

देश की राजधानी की एक और खबर सामने । दक्षिण दिल्ली के मालवीय नगर थानाक्षेत्र इलाके में शराब पीना एक युवक के लिए मुसीबत बना। और इस मुसीबत को देख युवक ने अपनी बाइक में आग लगा दी। यह बात है 6 सितंबर की शाम की। इस शाम पुलिस कर्मी शेख सराय-1 के पास चेकिंग कर रहे थे। इस चैकिंग में एक बाइक सवार युवक को पुलिस ने रोका। उस युवक ने हेलमेट नहीं लगा रखा था। और युवक शराब के नशे में धुत था। जब पुलिस ने उससे वहां के कागज़ मांगे तो युवक के पास वह चीज़ें भी नहीं थी। इसे देखते हुए पुलिस ने उसके वाहन को कब्ज़े में लिया और 25 हज़ार का Challan काट दिया। फिर क्या था। युवक की पुलिस कर्मी से बहस हुई और उसने जब्त की गयी बाइक में आग लगा दी।

अगला मामला 12 सितंबर की रात दिल्ली का ही है। राम किशन नाम के ट्रक ड्राइवर को जुर्माने के तौर पर 2 लाख 5 सौ रुपये का Challan भरना पड़ा। दिल्ली के मुकरबा चौक से भलस्वा की तरफ जाते समय हरियाणा नंबर के एक ट्रक का Challan दिल्ली पुलिस ने किया।इस ट्रक में रेत भरा हुआ था। इस ट्रक ने ओवरलोडिंग भी की हुई थी। ट्रक मालिक का कहना है कि गाड़ी की लोडिंग 25 टन पर पास है, और गाड़ी में 43 टन रेत था। पुलिस कर्मी ने गाड़ी में 18 टन ज्यादा बताकर Challan किया गया। टक मालिक को खुद नहीं पता कि इतना चालान कैसे हुआ। बढ़े हुए चालान को लेकर ट्रक मालिक का कहना है कि चालान के रूप में इतनी बड़ी रकम को वसूलना उसके साथ ज्यादती है। इसके बाद ओवरलोडिंग के कारण ये चालान किया गया जिसे गुरुवार को रोहिणी कोर्ट में जमा किया गया।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here