सुबह से शाम तक दस काम करना लेकिन फिर भी बिलकुल नहीं थकना। ऐसा लाइफस्टाइल कौन नहीं चाहता? अगर हम पहले के समय की तुलना आज के समय पर बात करें तो कई बातें सामने आती हैं, जिनमें से एक है अच्छा खान-पान। लेकिन आज कल के डेली रूटीन में ऐसी ज़िंदगी जीने के लिए वो हेल्दी खाना-पीना मानों कहीं गायब ही हो गया है। सही समय पर खाना न खाना भी मोटापे या कमज़ोर शरीर का एक संकेत हो सकता है। ज़रा सा मोटापा देख कर हर कोई परेशान हो जाता है। और इसके निवारण के लिए लोग जिम की और भागने लगते हैं। वरना कई सारे लोग बिमारी को न्योता भी दे देते हैं। और अगर आप इन बीमारियों को लेकर किसी डॉक्टर के पास जाते हो तो वो आपको दवाइयां लिख तो देगा लेकिन अच्छे खाना खाने की ही हिदायत देगा।

पर क्या ऐसी चीज़ें हैं, जो पौष्टिक भी हो और पेट भी भर दे? तो इसका जवाब है, हाँ। और यह सब चीज़ें और कहीं नहीं आपको अपने घर के पास के मरकत में आराम से मिल जायेगी। आइए जानते हैं, आपकी सुबह से लेकर शाम तक की सेहत का राज।

सुबह-सुबह ज़्यादातर लोग चाय और कॉफ़ी लेना पसंद करते हैं, इसके जगह आप कोई स्मूथी या कोई फ्रूट शेक ले सकते हैं। दूध और दही को भी अपने सुबह के खाने में भी शामिल कर सकते हैं। वैसे आप अगर मट्ठे पीना पसंद करते हैं तो आप इसका सेवन कर सकते हैं। खाने के तौर पर आप पोहा या उपमा खा सकते हैं। सुबह के समय में काफी लोग ब्रेड-बटर और फ्रूट चाट भी खाते है। जो की एक हेल्दी डाइट की लिस्ट में आता है। असल में सुबह के नाश्ते के लिए डॉक्टर भी यही सलाह देते हैं। और सुबह का खाना प्रोटीन और विटामिन युक्त हो तो क्या ही कहना।

लंच और डिनर के समय में ज़्यादातर लोग अपने काम में व्यस्त होते हैं, इस समाय दाल, रोटी और चावल लेना पसंद करते हैं। लंच के टाइम पर वेजिटेरिअन लोग मुट्ठी भर नट्स और डेरी प्रोडक्ट्स भी खा सकते हैं। वहीं, नॉन-वेजीटेरियन लोग अपने खाने में अंडे या अंडे की सफेदी खा सकते हैं। असल में यह खाना आपके हर तरह के प्रोटीन और विटामिन की मात्रा से भरपूर होता है। इस तरह के खाने से आपकी स्फूर्ति भी बनी रहेगी। क्योंकि अक्सर लोग इसी बात की शिकायत करते हैं कि दोपहर का खाना खाने से नींद आती है।

डॉक्टरों की रिसर्च के हिसाब से, बच्चों, महिलाएं और स्तनपान कराने वाली महिलाओं में प्रोटीन की आवश्यकता ज़्यादा होती है। इसी के साथ बीमार रहने वाले लोगों को भी भरपूर प्रोटीन की जरुरत रहती है। प्रोटीन वाले प्रोडक्ट्स हैं – मीट, डेयरी, व्हे प्रोटीन, नट्स और मेवे, डालें और सोया।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here