मिडिल क्लास वालो के लिए यह खबर खुसखबरी से कम न हो सकती है. अगर कोई भी होम या ऑटो लोन लेने की सोच रहे हैं तो आपके लिए अच्‍छी खबर साबित हो सकती है. इस महीने से 3 बैंकों ने एक साथ अपने रेपो रेट में कमी करके ग्राहकों को बड़ी राहत देने का काम किया है. इस कटौती के बाद नए लोन के अलावा पुराने लोन पर चल रही EMI भी सस्‍ती हो जाएगी. तो चलिए जानते है विस्तार से……….

लोन हुआ सस्ता

ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स (ओबीसी), बैंक ऑफ महाराष्‍ट्र और आईडीबीआई ने अपने रेपो रेट में कमी करके ग्राहकों को खुशखबरी दी है. जानकारी के मुताबिक इन बैंकों नेअलग-अलग अवधि के कर्ज पर ब्याज दर में करीब 0.05 फीसदी से 0.15 फीसदी तक की कटौती की है.

तो वही IDBI ने एक साल की अवधी वाले कर्ज पर MCLR को 0.10 फीसदी कम करके 8.95 फीसदी कर दिया है. सके साथ ही लम्बे अवधी पर ब्याज दरों में 0.05 से 0.15 फीसदी की कटौती की गई है. हालांकि अभी भी एक महीने एक दिन वाली अवधी पर बैंक ने पिछली ही दरो रखी है. इसमें किसी प्रकार की कोई कटौती नही की गई है. यह नई दरें 12 अगस्त को तार 12 बजे से लागू कर दिया जाएगा.

 

इसके जबाब में OBI ने अपने ग्राहकों के लिए दिल खोल कर दरों में कटौती की है.OBI ने अलग-अलग अवधी के कर्ज पर MCLR में 0.10 फीसदी तक की कटौती की है. तो वहीं एक साल की अवधी वाले कर्ज पर बैंक ने MCLR 0.10 फीसदी घटकर अब 8.55 फीसदी कर दी है. आपको बताते चले की एक साल का MCLR बांको के लिए मानक दर होता है. इसके तहतही अलग-अलग लोन के लिए ब्याज दर निर्धारित की जाती है. हालांकि OBI ने यह नई दरें 10 अगस्त से लागू करने जा रही है. जब की बैंक ऑफ महाराष्‍ट्र की MCLR कटौती के बाद 1 साल की ब्‍याज दर 8.50 फीसदी हो गई है. 

Image result for लोन हुआ सस्ता

खबरों की माने तो RBI में चल रहे मौद्रिक नीति समिति बैठक ख़त्म होने के बाद ही यह फैसला लिया गया है. जानकार बताते है कि इस बैठक में रेपो रेट में 35 बेसिस प्‍वाइंट की कटौती की गई है. जिसके बाद अप रेपो रेट 5.75 फीसदी से घटकर 5.40 फीसदी हो गया है. हालंकि जैसे-जैसे रेपो रेट में गिरावट देखने को मिलेगा, वैसे-वैसे इसका सीधा फायदा ग्राहकों को मिलेगा.


कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here