भारत-पाकिस्तान के अधिकारियों के बीच में करतारपुर कॉरिडोर के विषय पर एक बैठक हुई। इस बैठक में भारत और पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय और गृह मंत्रालय के संयुक्त सचिवों के अलावा पंजाब सरकार के सेक्रेटरी स्तर के अधिकारी मौजूद थे। इस रावी नदी के पुल सहित कॉरिडोर के निर्माण और सुरक्षा के कई भागों पर बात हुई। इस मीटिंग में तय किया गया कि अबसे भारतीय श्रद्धालु पंथनिरपेक्षता के साथ पाकिस्तान जा सकते हैं। लेकिन श्रद्धालुओं को उसी दिन वापस भारत आना होगा। इसके लिए वह ऑनलाइन पोर्टल के जरिये अप्लाई कर सकते हैं। इसका अप्रूवल जल्द आएगा। करीब 5000 श्रद्धालु पाकिस्तान में स्थित करतारपुर गुरुद्वारा साहिब जा सकते हैं।

मुंबई की झमाझम बरसात से लोग हुए बेहाल

बुधवार सुबह से मुंबई में लगातार बारिश हो रही है। इस बारिश ने लोगों के लिए काफी परेशानी कड़ी कर दी है। सड़कों पर जगह-जगह जलभराव हो गया है। मुंबई में चारों ओर गणपति महोत्सव के कारण अधिकतर लोग सड़कों पर ही हैं ऐसे में पंडालों के बाहर पानी भरने से लोगों को काफी असुविधा हो रही है। भारी बारिश के कारण कई ट्रेनें रद कर दी गयी है। बीएमसी के आदेश के अनुसार मुंबई में आज स्कूल कॉलेज बंद है। मौसम विभाग ने 80 मिमी बारिश रिकॉर्ड की है और 6 सितंबर तक भारी बारिश की चेतावनी के साथ ऑरेंज अलर्ट जारी कर दिया है। बारिश की वजह से मुंबई के सियान, परेल, दादर और बायकुला इलाके में काफी पानी भर गया है।

लोगों ने नरेंद्र मोदी को क्यों वोट दिया ? – कांग्रेस नेता शशि थरूर

कांग्रेस नेता शशि थरूर ने बुधवार को बड़ी बात कही है। कांग्रेस नेता थरूर ने अपनी पार्टी को सोच विचार करने की सलाह दी है। उन्होंने कहा कि हमारा सिद्धांत अपनी कमियों को पहचानने का होना चाहिए। उन्होंने अपनी पार्टी के भीतर की खामियों पर बात करते हुए कहा कि हमें समझने की जरूरत है कि लोगों ने नरेंद्र मोदी को वोट क्‍यों दिया ? साल 2014 और 2019 में कांग्रेस पार्टी ने 19 फीसदी वोट हासिल किए थे। वहीं, भाजपा ने 2014 में 31 फीसदी, जबकि 2019 में 37 फीसदी वोट हासिल किए। भाजपा को वोट देने वालों में अधिकांश वे लोग थे जो पहले कांग्रेस के वोटर थे। 

डी के शिवकुमार के लिए 14 दिन के हिरासत की मांग की ईडी ने

ईडी ने मनी लॉन्ड्रिंग केस में गिरफ्तार किए गए कर्नाटक कांग्रेस के वरिष्ठ नेता डीके शिवकुमार से पूछताछ करने के लिए दिल्ली अदालत से 14 दिन की हिरासत की मांग की है। ईडी ने अदालत से कहा कि आयकर जांच और कई गवाहों के बयान से शिवकुमार के खिलाफ अपराध साबित करने वाले साक्ष्य मिले हैं। ईडी का कहना है कि शिवकुमार का आमना-सामना कई दस्तावेजों से कराना है और अवैध संपत्तियों के खुलासे के लिए उन्हें हिरासत में लेने की जरूरत है। ईडी ने कोर्ट से ये भी कहा कि धन के स्रोत और कार्य प्रणाली का पता लगाने के लिए शिवकुमार से पूछताछ जरूरी है। छापेमारी के दौरान जब्त की गई नकदी के बारे में वह कुछ नहीं बता सके हैं.

अब हरियाणा में कांग्रेस पार्टी की कमान कुमारी शैलजा के हाथ में

2019 में होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले कांग्रेस ने हरियाणा में बड़ा बदलाव किया। अब, कुमारी शैलजा प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष के रूप में अपना पद संभालेंगी। इसकी घोषणा हरियाणा कांग्रेस प्रभारी गुलाम नबी आजाद ने बुधवार को प्रेस कांफ्रेंस करके की। इस फैसले से अशोक तंवर और भूपेंद्र सिंह हुड्डा को बड़ा झटका लगा है। हालांकि हुड्डा को कांग्रेस विधायक दल का नेता और चुनाव समिति का चेयरमैन बनाया गया है, लेकिन पार्टी अध्यक्ष बनने के उनके मंसूबों पर पानी फिर गया। दरअसल, अशोक तंवर और भूपेंद्र सिंह हुड्डा के बीच विवाद चल रहा था। इसलिए कांग्रेस ने बीच का रास्ता निकालते हुए कुमारी शैलजा को पार्टी की कमान सौंप दी।

अब आईएनएक्स मामले पर 5 सितम्बर को अदालत करेगी फैसला

आईएनएक्स मीडिया मामले में पूर्व केंद्रीय वित्त मंत्री पी चिदंबरम के लिए 5 सितंबर को कोई बड़ा फैसला आ सकता है। इस दिन सुप्रीम कोर्ट ईडी द्वारा दर्ज मामले को लेकर अग्रिम जमानत पर फैसला और निचली अदालत द्वारा रिमांड का फैसला सही था या नहीं। इसके साथ दिल्ली की स्पेशल रॉउज़ एवेन्यू कोर्ट भी इस मामले में सीबीआई द्वारा गिरफ्तार चिदंबरम की जमानत पर सुनवाई करेगा। ऐसे में अगर सुप्रीम कोर्ट से ईडी के मामले में चिदंबरम को राहत मिल जाती है तो सीबीआई के मामले में हिरासत 15 दिन की खत्म हो रही ह। ऐसे में उन्हें राहत नहीं मिलती तो मतलब साफ है कि उन्हें तिहाड़ जेल जाना पड़ सकता है।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here