mumbai rains

3 4 दिन से हो रही बरसात ने मुंबई वालों के लिए मुश्किल पैदा कर दी है। आज पांचवा दिन है। मलाड में गिरी दीवार से अब तक करीब 19 लोगों की मौत की ख़बर आ रही है। मुख्यमंत्री देवेन्द्र फडणवीस ने इस पर संवेदना व्यक्व की और उनके परिवार वालों को 5 लाख रुपए देने का आश्वासन दिया।

वहीं पुणे के एक इंस्टीटयुट की दीवार गिरने से 6 लोगों की मौत हो गई। तो कल्याण में स्कूल की दीवार दो घरों में गिरने से 3 साल के एक बच्चे के साथ ही 3 और लोगों की मौत हुई। मलाड में स्को्रपियो गाड़ी में लोग फंसे जिनमें से बचाए गए लोगों की भी अस्पताल ले जाते ही मौत हो गई।

मुंबई एयरपोर्ट के प्रवक्ता ने बताया कि एयरपोर्ट का मुख्य रनवे बंद है, आल्टरनेटिव रनवे काम कर रहे हैं। उड़ानें देरी से भर रही हैं और अब तक 54 फ्लाइटस का डायवर्जन किया गया है। यहीं नहीं, रेलवे लाइन भी प्रभावित हो रही है। रेल ट्रेक पानी से भरे हुए हैं। आरपीएफ द्वारा राहत कार्य पहुॅंचाया जा रहा है।

जलजमाव के लिए पुलिस प्रशास्न लोगों को लाउडस्पीकर के जरिए सुचना दे रहे है। और प्रशास्न लगातार ट्वीट के जरिए जानकारी दे रहा है।

48 घण्टे की भारी बारिश का हाई अलर्ट

बीएनसी कमिश्नर के मुताबिक बीते दो दिनों में ही 540 मिलीमीटर बारिश हुई है जो पिछले 10 सालों में सबसे ज़्यादा है. बारिश का पानी सड़कों पर भर गया है, जिससे मुंबई की रफ़्तार थम सी गई है. कई जगह रेलवे ट्रैक पर पानी भर गया है, जिससे ट्रेनें धीरे चल रही हैं और कई रद्द कर दी गईं हैं. भारी बारिश का असर उड़ानों पर भी पड़ा है. मौसम विभाग ने अभी 5 जुलाई तक ऐसे ही बारिश होने की संभावना जताई है. बारिश से बिगड़ते हालातों को देखते हुए महाराष्ट्र सरकार ने 2 जुलाई मंगलवार को सार्वजनिक छुट्टी का ऐलान किया है.  

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here