भारतीय सेना हर हिंदुस्तानी की जान है. हर कोई अपने सैनिकों से प्यार करता है. भारत के सैनिकों की जांबाजी और बहादुरी का लोहा देश ही नही बल्की दुनिया भी मानती है. अक्सर हम फिल्मो में देखते है की हमारे सैनिक सीमा पर नाचते, गाते है, मस्ती करते है, लेकिन असल ज़िन्दगी में ऐसा माहोल नहीं है. वो हमेशा डर के साये में जीते है. उनको खुद ही नही पता होता है, कब कौन दुश्मन हमला बोल दे. हम में से सबको यह जानने की इच्छा होती है की हमारे सैनिक खाते क्या है, वे रहते कैसे है. इस तरह के सवाल हमारे मन में आती रहती है, तो चलिए आज हम आपको बता ही देते है.

RTI से हुआ खुलासा

Image result for अपने एक सैनिक पर प्रतिदिन भोजन पर इतना खर्च करती है इंडियन आर्मी,

जैसा की हमें पता है हमारी सेना अपनी जान पर खेल कर हम देशवासियो को चैन की नींद प्करदान करती है. वे घंटों सरहद पर खड़े होकर पहरा देते हैं और बारिश, धूप, आंधी या तूफान हर हाल में वे हमारी रक्षा करते हैं. आज हमारा सर सिर्फ सेना की वजह से दुसरे देशो में ऊँचा है. लेकिन इतनी कड़ी मेहनत करने क बाबजूद सरकार इनके रहने खाने पर मामूली रकम खर्कच करती है. हाल ही के दिनों में RTI से जो सुचना निकल कर सामने आई है, उसके अनुसार सरकार एक सैनिक के खाने पर 100 रुपये से भी कम खर्च करती है.

यह मांगी गईं थी जानकारी

Image result for अपने एक सैनिक पर प्रतिदिन भोजन पर इतना खर्च करती है इंडियन आर्मी, जानिए दिलचस्प खबर।

बीते 04 सितम्बर को रक्षा मंत्रालय में एक आरटीआई दायर की गयी थी. इस RTI में प्चुहा गया था की सरकार हमारी सेना पर प्रति दिन कितने रुपये खर्च करती है. हालांकि जो सुचना बहार निकल कर आई है, उसे सुनकर हर भारतीय को बेहद शर्मिंदी महसूस होगी. जी हां RTI में हमारे तीनो सैनिको जल सेना, थल सेना और वायु सेना के सोल्जर और नॉन सोल्जर की 1 दिन की भोजन व्यवस्था पर व्यय के बारे में जानकारी मांगी गई थी.

यह मिली जानकारी 

Image result for अपने एक सैनिक पर प्रतिदिन भोजन पर इतना खर्च करती है इंडियन आर्मी, जानिए दिलचस्प खबर।

RTI से प्राप्त जानकारी के आधार पर भारतीय सेना के सैनिकों की विभिन्न ऊंचाइयों के स्थानों पर तैनाती के आधार पर दर तय की गईं है. जिसके अनुसार चार्ट इस प्रकार है…………

  • 9000 फीट से नीचे के स्थानों पर तैनात सैनिकों के भोजन के लिए प्रतिदिन का राशन खर्च- 100 रुपए 40 पैसे है
  • 9000 फीट से 11,999 फीट तक की ऊंचाई वाले स्थानों पर तैनात जवान का राशन खर्च- 116 रुपए 56 पैसे है
  • 12000 फ़ीट से अधिक ऊंचाई के स्थानों पर तैनाती की स्थिति में राशन खर्च- 241 रुपए 17 पैसे है.

जबकि एयरफोर्स और नेवी की कोई सूचना रक्षा मंत्रालय के एकीकृत मुख्यालय ने उपलब्ध नहीं कराई है.

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here