वित्त मंत्री ने लिया बड़ा फैसला

देश की वित्त मंत्री निरमला सीतारमण ने एक प्रेस कांफ्रेंस कर बैंकों को लेकर एक बड़ी घोषणा की है। उन्होंने की अब पब्लिक सेक्टरों के 10 बैंकों को मात्र 55 हज़ार ढाई सौ करोड़ रुपए दिए जाएंगे। जिसमे से सिर्फ़ पंजाब नेशनल बैंक को 16 हज़ार करोड़ रुपए दिए जाएंगे। इसके साथ वित्त मंत्री ने कहा 10 बैंकों का विलय भी किया जा सकता है। इन 10 बैंकों के विलय से 4 बैंक बनेंगे। देश के तीन बैंक, पंजाब नेशनल बैंक, ओरिएण्टल बैंक ऑफ कॉमर्स और यूनाइटेड बैंक का एक ही विलय किया जायेगा। जिसके बाद यह तीनों बैंक मिलाकर तीसरा सबसे बड़ा बैंक बनाएंगे और17.95 लाख करोड़ इसका बिज़नेस होगा।

सीबीआई करेगी अब देश भर में जांच

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने फिर से एक बड़ा कदम उठाया है। पीएम मोदी ने सीबीआई को देशभर में जांच करने के सख्त निर्देश दे दिए हैं। जांच में रेलवे, परिवहन,बैंक, बीएसएनएल के साथ कई बड़े विभाग सीबीआई की निगाह में हैं। इसके साथ देश में डेढ़ सौ जगहों की तलाशी जारी है। असल में सीबीआई देश में व्यापक निरिक्षण कर रही है। जिसकी जांच में ये पता लगाया जाता है कि प्रशासन किस तरह से शिकायतों का निपटारा करता है। इसमें दिल्ली, जयपुर, जोधपुर, गुवाहाटी, श्रीनगर, शिलांग, चंडीगढ़, शिमला, चेन्नई, मुदरै, कोलकाता, हैदराबाद, बंगलुरु, मुंबई, पुणे, गांधीनगर, गोवा, भोपाल और जबलपुर जैसे देशों में इसकी तलाशी की जा रही है।

पूर्व वित्त मंत्री 2 सितम्बर तक सीबीआई हिरासत में

आईएनएक्स मीडिया केस में पूर्व वित्तमंत्री पी. चिदंबरम पर सीबीआई की हिरासत को दो सितंबर तक बढ़ चुकी है। इस केस में सीबीआई ने पांच दिन और हिरासत में रखने के लिए मांग की थी। जिसके बाद शुक्रवार को विशेष न्यायाधीश अजय कुमार ने चिदंबरम को दो सितंबर तक के लिए सीबीआई की हिरासत में भेज दिया गया है। सीबीआई का कहना पूर्व वित्त मंत्री पूछताछ में साथ सही से नहीं दे रहे हैं। वह सवालों का जवाब सही से नहीं कर रहे हैं।

बिहार में अब गुटखा और पान मसाला बैन

बिहार में अब गुटखा और पान मसाले पर प्रतिबन्ध लग चूका है। यह प्रतिबन्ध नितीश सर्कार ने लगाया है। ऐसे में मैग्नीशियम कार्बोनेट युक्त पान मसाला के निर्माण करने, भंडार रखने, वितरण करना, परिवहन व बेचने में बिलकुल रोक लग चुकी है। फिलहाल यह प्रतिबन्ध सिर्फ एक साल के लिए लगाया गया है। इससे पहले बिहार में शराब पर प्रतिबन्ध लगाया जा चूका था।

जम्मू-कश्मीर में मारा गया एक नागरिक

जम्मू कश्मीर में आतंकवादियों ने पारीमपोरा इलाके में गुरुवार देर शाम गोलाबारी की। आतंकियों ने रिहायशी इलाकों को भी निशाना बनाया। इस दौरान एक नागरिक को गोली लग गई, जिसे इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया। जहां उसने इलाज के दौरान दम तोड़ दिया। अधिकारियों ने बताया कि मृतक की पहचान गुलाम मोहम्मद के रूप में हुई है। उनकी परीमपोरा में दुकान थी। अधिकारियों का कहना है कि तीन आतंकी एक बाइक से आए और दुकान बंद कर रहे गुलाम मोहम्मद पर गोलियां चला दीं। सुरक्षा बलों ने इलाके में नाकेबंदी कर आतंकियों की तलाश शुरू कर दी है। इस घटना के बाद से मृतक का परिवार और आसपास के लोग सदमे में हैं।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here