देश के सबसे कम उम्र और पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गाँधी का आज 75वा जन्मदिन है। राजीव गाँधी पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी और फिरोज़ गाँधी के पुत्र थे। 20 अगस्त 1944 को मुंबई में जन्मे राजीव गाँधी ने राजनीति में आने से पहले विमान कंपनी एयर इंडिया में पायलट के तौर पर काम किया था। सूत्र बताते हैं, कि राजीव गाँधी राजनीति में आना नहीं चाहते थे। लेकिन, उनकी माँ और पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गाँधी की मृत्यु के बाद कांग्रेस पार्टी को संभाला। उस समय कांग्रेस पार्टी ने 401 सीटें जीती थीं।

कांग्रेस पार्टी इस दिन को ‘सद्भावना दिवस’ के रूप में मनाती है।

एक सप्ताह के कार्यक्रम में किया जाएगा याद

इस मौके पर कांग्रेस देश भर में कई समारोह करने जा रही है। इन समारोह में पूर्व प्रधानमंत्री की उपलब्धियों और देश के लिए किये गए योगदान के बारे में बताया जाएगा। ख़बरों के मुताबिक़, गत 22 अगस्त को दिल्ली स्थित इंदिरा गाँधी इंडोर स्टेडियम में पार्टी में बड़ा कार्यक्रम करने जा रही है। इस कार्यक्रम में कांग्रेस पार्टी के राष्ट्रीय, प्रादेशिक और जिला स्तर के सभी वरिष्ठ पदाधिकारी मौजूद होंगे। बहरहाल, मंगलवार को पार्टी दिल्ली स्थित अपने मुख्यालय में एक स्मृति कार्यक्रम आयोजित करेगी, जिसमें पार्टी अध्यक्ष सोनिया गाँधी समेत कई विरष्ठ नेता भी मौजूद होने। कांग्रेस मंगलवार को दिल्ली स्थित पार्टी मुख्यालय में भी एक स्मृति कार्यक्रम आयोजित करेगी जिसमें पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी सहित वरिष्ठ नेताओं के मौजूद रहने की संभावना है.

अपने पिता के 75 वी जन्मदिन के मौके पर पार्टी के पूर्व अध्यक्ष राहुल गाँधी ने ट्वीटर पर एक पोस्ट साझा किया। उनके पिता द्वारा देश में आईटी क्षेत्र में दिए गए योगदान पर एक वीडियो भी सभी के साथ शेयर की। इस वीडियो में राहुल ने कहा की वह इस सप्ताह हर दिन अपने पिता की एक एक उपलब्धियों के बारे में बताएंगे। यह वीडियो राहुल ने सोमवार को शेयर की है।

गाँधी परिवार संग कई नेताओं ने दी श्रद्धांजलि

इस मौके पर देश के कई बड़े राजनेताओं ने ट्वीट के जरिये पूर्व प्रधानमंत्री को श्रद्धांजलि अर्पित की। पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुख़र्जी, पूर्व प्रधानमंत्री डॉक्टर मनमोहन सिंह, कांग्रेस पार्टी की अध्यक्ष सोनिया गाँधी, पूर्व पार्टी अध्यक्ष राहुल गाँधी और एआईसीसी की जनरल सेक्रेटरी प्रियंका गाँधी ने अपने पिता की समाधिस्थल वीर भूमि में स्नेहपूर्ण श्रद्धांजलि दी। इस मौके पर देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी ट्वीटर के सहारे पूर्व प्रधानमंत्री को याद किया।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here