अगर बैंक में हैं आपका खता तो ये पोस्ट आपके लिए है बेहद जरुरी. जी हां आने वाले महीने यानी कि जुलाई से बैंक अपने कुछ नियमो में बदलाव करने जा रही है. इन नए नियमों या बदलाव के बाद देश के करोड़ों ग्राहकों की लाइफ बदल जाएगी. तो चलिए जानते हैं बैंक ने किन-किन नियमो में बदलाव किये हैं.

ऑनलाइन ट्रांजेक्‍शन में बदलाव

जब से मोदी सरकार सत्ता में आई हैं, तब से ऑनलाइन ट्रांजैक्शन को बढ़ावा लेने के लिए RTGS चार्ज कम कर रही हैं. वहीं अगर आप ऑनलाइन ट्रांजीशन करते हैं तो 1 जुलाई से आपको बड़ी राहत मिलने वाली है. जानकारी के अनुसार 1 जुलाई से RBI आम लोगो के लिए RTGS और NEFT लेनदेन पर लगाए गए शुल्क को हटाने का फैसला किया हैं. मतलब साफ़ हैं की अब टँश्राटीण पर लोगो को किसी प्रकार की अतरिक सुलक नही देने होंगे.


होम लोन में बदलाव

अगर आप SBI के ग्राहक हैं तो यह बदलाव आपके लिए खुशखबरी ला सकती हैं. आने वाले 1 जुलाई से SBI अपने ग्राहकों को होम लोन से जुड़े एक बदलाव करने जा रही है. इस बदलाव के तहत ग्राहकों को अब रेपो रेट से जुड़े होम लोन ऑफर किए जाएंगे. मतलब यह हुआ कि अब SBI की होम लोन की ब्याज दर पूरी तरह रेपो रेट पर आधारित हो जाएगी.जब-जब RBI पाने रेपो रेट में बदलाव करेगा, तब-तब होम लोन के बायज में बदलाव होगा.

कार खरीदना होगा महंगा

वहीं आप अगर कार खरीदने की सोच रहे हैं तो 1 जुलाई से आपको ज्यादा पैसे खर्च करने होंगे. मिली जानकारी के मुताबिक ऑटोमोबाइल कंपनी महिंद्रा ने अपने पैसेंजर व्‍हीकल्‍स की कीमत में 36,000 रुपये तक का इजाफा करने जा रही हैं. इसके साथ ही मारुति सुजुकी ने कॉम्पैक्ट सेडान कार डिजायर की कीमत में 12,690 रुपये तक का इजाफा कर सकती हैं.

इन अकाउंट होल्डर्स को भी मिलेगी चेक की सुविधा

मिली जानकारी के अनुसार 1 जुलाई से बेसिक अकाउंट रखने वाले ग्राहकों को भी चेक बुक और अन्य कई सुविधाएं उपलब्ध कराइ जा सकती हैं. इसके साथ ही अब बैंक किसी भी खता धारक को न्यूनतम राशि बनाए रखने के लिए नहीं कह सकती हैं.आपको बता दे कि बेसिक वो खाते होते हैं जिसे शून्य राशि से खोला जाता हैं. अब इस बदलाव के साथ इसमें कोई न्यूनतम राशि रखने की जरूरत नहीं है.

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here