प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को भूटान में दो दिन के दौरे के लिए गए। भूटान के एयरपोर्ट पर भारत पीएम का स्वागत भूटान के पीएम लोटे शोरिंग करने पहुंचे। कहा जा रहा है कि पीएम मोदी का यह दौरा महत्वपूर्ण बताया जा रहा है। भारतीय सत्ता में दूसरी बार अपनी सरकार बनाने वाले पीएम मोदी का यह पहला भूटान दौरा है। इसके बाद प्रधानमंत्री भूटान के राजा जिग्मे खेसर नामग्याल वांगचुक से मिलने के लिए महल पहुंच गए हैं।

जैसे ही प्रधानमंत्री की गाड़ी सड़क पर आयी तो उन्हें देखने के लिए लोगों का हुजूम उमड़ पड़ा। कई लोग हाथ में भारत और भूटान का झंडा हाथ में ले कर खड़े थे। प्रधानमंत्री मोदी का स्वागत करने पहुंचे भारतीय समुदाय के लोगों ने उनका अभिवादन भी किया। प्रधानमंत्री मोदी भूटान के राजा जिग्मे खेसर नामग्याल वांगचुक से महल पहुंचे थे।

बताया जा रहा है की पीएम मोदी अपने इस दौरे में भूटान के कई कार्यक्रमों में हिस्सा लेंगे। सूत्रों के मुताबिक़ प्रधानमंत्री के इस दो दिवसीय दौरे में दोनों देशों के बीच में 10 मेमोरेंडम ऑफ अंडरस्टैंडिंग पर स्वीकार के साथ दस्तखत किये जाएंगे। भूटान में भारत की राजदूत रुचिरा कुमार ने बताया की इन 10 एमओए पर दस्तखत के बाद प्रधानमंत्री मोदी 5 अन्य परीयोजनाओं की शुरुआत भी करेंगे। इसके साथ रुपे कार्ड की लॉन्चिंग भी की जायेगी।

राजदूत रुचिरा कुमार के अनुसार, इस दो दिवसीय भूटान दौरे से दोनों देश के बीच आपसी समझौता और साझेदारी को मजबूत बनाये रखना भी प्रधानमंत्री का यह अनूठा कदम है। कहा जा रहा है की इस यात्रा में प्रधानमंत्री मोदी भूटान की रॉयल यूनिवर्सिटी में छात्रों का संबोधन करेंगे।

इस दौरे पर जाने से पहले पीएम मोदी ने ट्वीटर पर एक बात कही थी. उन्होंने उस ट्वीट पर कहा की वह 17 और 18 अगस्त को एक द्विपक्षीय यात्रा के लिए भूटान में रहेंगे। वह इस दौरे में कई कार्यक्रमों का हिस्सा भी बनेंगे।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here