Tejas Express earned profit:- भारतीय रेल की बेहतरीन और बहुप्रतीक्षित ट्रैन – तेजस एक्सप्रेस। इस समय तेजस ने वो कमाल कर दिखाया, जिसे सुन सभी नव दांतों तले उंगली दबा ली है। तेजस ट्रैन ने अभी तक 70 लाख रुपए का प्रोफिट कमा लिया है। अपने संचालन से अक्टूबर तक इस ट्रेन ने अपनी जेब में 70 लाख रुपए रख लिए हैं।

Tejas Express earned profit

इंडियन रेलवे केटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (आइआरसीटीसी) की इस ट्रेन की शुरुआत पिछले 5 अक्टूबर को हुई थी। हाल ही में, रेलवे की तरफ से सामने आए आंकड़ों में 5 से 28 अक्टूबर तक ही गिनती दिखाई है।
इस ट्रेन की टिकट बिक्री के बारे में बात करें तो, करीब 3.70 करोड़ रुपए का राजस्व कमाया गया है।

Tejas Express earned profit:- वैसे देखा जाए तो भरतीय रेलवे के लिए यह बहुत बड़ी बात है, क्योंकि देश की रेलवे व्यवस्था डगमगाई हुई है। लखनऊ से दिल्ली के बीच चलने वाली इस भारतीय ट्रैनदेश में किसी ट्रेन द्वारा मुनाफा कमाना इसलिए भी महत्वपूर्ण है क्योंकि रेलवे लगातार घाटे में जा रहा है।

कहा जाता है, लखनऊ से दिल्ली के बीच दौड़ने वाली ट्रैन के लिए 50 विश्वस्तरीय रेलवे स्टेशन विकसित होंगे। आगे चल कर, इन स्टेशनों पर निजी संचालकों द्वारा 150 निजी ट्रेन चलाई जानी है। केंद्र सरकार ने अपने एक विशेष प्लान के तहत, निजी ट्रेनों के संचालन और स्टेशन को बनाने के लिए परियोजनाओं पर काम करने में तेजी ला दी है।

आईआरसीटीसी के मुताबिक़, इस अवधि के दौरान तेजस को चलाने में करीब तीन करोड़ रुपए का खर्च आया है। सप्ताह में छह दिन चलने वाली ट्रेन के लिए रोज़ाना 14 लाख रुपए का खर्च आता है। इस ट्रेन को यात्रियों के लिए 17.50 लाख रूपये की राजस्व मिलता है।

TEJAS EXPRESS – देश की पहली प्राइवेट ट्रैन की हुई शुरुआत, यूपी सीएम ने हरी झंडी दिखाकर किया आगाज़

Tejas Express earned profit

Tejas Express earned profit:- इस ट्रेन में यात्रियों के लिए कुछ विशेष तरह की सुविधाएं दी गई हैं। जैसे- बढ़िया खाना, 25 लाख रूपये तक की मुफ्त बीमा और लेट होने पर क्षतिपूर्ण। 5 अक्टूबर से चल रही ट्रेन की सीटें 80% फूल हैं। बहरहाल, लोग इसकी टिकट महंगे होने की शिकायत करते हैं।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here