इस समय सोशल मीडिया पर गजब की वीडियो वायरल हो रही है। इस वीडियो को देखने वाले वाहवाही कर रहे हैं। सुनने में आ रहा है कि यह वीडियो अमेरिका – मैक्सिको बॉर्डर की है। यह तो ज्यादातर लोग जानते हैं कि इन दोनों देशों के बीच सीमा का विवाद चल रहा है। अमेरिका इस चीज के खिलाफ रहता है कि मैक्सिको से आने वाले अवैध रुप के लोग अमेरिका में बस जाएँ। इसी के लिए ज्यादा बार्डर बनाए जा रहे हैं।

असल में इस दीवार को बनाने का कारण था दोनों देशों के लोगों को अलग रखना। लेकिन यह दीवार किसी की खुशियों का कारण बनेगी, यह किसी ने सोचा नहीं था। वायरल वीडियो में दोनों देशों के बच्चे अपनी सीमाओं के हिस्सों में झुला झुल रहे हैं। इस झुले को लगाने वाले अमेरिका, कैलिफोर्निया के दो प्रोफेसर्स रोनाल्ड रेल और वर्जीनिया सैन फ्रैटलो हैं। यह दोनों अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की सीमा दीवार का विरोध कर रहे हैं। उन्होंने यह प्रयास किया है अमेरिका-मैक्सिको की सीमा पर तीन गुलाबी रंग के झुले लगाए हैं। कहा जा रहा है कि इस झुले को लगाने के पीछे एक ही उद्देश्य है, वो है दोनों देशों में आपसी रंजिश को खत्म करना।

अमेरिकी राष्ट्रपति ने दोनों देशों के बीच में 2000 मील की एक दीवार बनाने की योजना बनाई है, जो कि इस वक्त विवाद का मुद्दा बन गया है। इन झुलों को लगाने वाले प्रोफेसर रोनाल्ड रेल का कहना है कि यदि आप किसी भी चीज़ के एक सिरे पर कुछ भी काम करते हैं, तो उस चीज़ का असर दूसरी चीज़ पर जरुर पड़ेगा।

जहाँ यह झूले लगे हैं उसका एक हिस्सा यूएस, न्यू मैक्सिको के सनलेंड पार्क में औऱ मैक्सिको, चिहूआहूआ के अनापरा में ।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here