4 से 10 नवंबर तक बंद रहेगी ये सुविधा: अगर आप ही है मोबाइल यूजर को यह खबर आपके लिए है बेहद जरूरी। टेलीकॉम रेगुलेटर भारतीय दूरसंचार विनियामक प्राधिकरण (TRAI) ने मोबाइल यूजर्स को लेकर बड़ा ऐलान किया है। जियो के बाद trai ने एक बार फिर से मोबाइल यूजर को बड़ा झटका दिया है। बता दें कि इस एलन के बाद अगर आप किसी टेलिकॉम ऑपरेटर से परेशान है, और आप उस टेलिकॉम से बाहर जाना चाहते है, तो अपने सिम कार्ड को अभी पोर्ट करवा लीजिए। क्योंकि अगले महीने से यह सेवा कुछ दिनों के लिए बंद होने होने जा रहा है। जल्दी से जानें लेते है आखिर पूरा मामला क्या है।

4 से 10 नवंबर तक बंद रहेगी ये सुविधा (MNP)

Image result for 4 से 10 नवंबर तक ठप रहेगी ये सुविधा

TRAI के एलन के अनुसार अगले महीने के 4 से 10 नवंबर तक लोग मोबाइल नंबर पोर्टेबिलिटी के लिए अप्लाई नहीं कर सकेंगे। इसके पीछे का कारण बताया जा रहा है कि नवंबर से ग्रहकों के लिए मोबाइल नंबर पोर्टेबिलिटी की आसान और नई व्यवस्था आ रही है। इस नए नियम के लागू होने के बाद ग्राहकों मोबाइल नंबर में बदलाव किए बिना ही दूसरे ऑपरेटर में में जा सकते है। अब देखना दिलचस्प होगा की इस नियम के अंतर्गत क्या सर्थ रखा जाता है।

मोबाइल नंबर पोर्टेबिलिटी में लगेगा कम समय

Image result for 4 से 10 नवंबर तक ठप रहेगी ये सुविधा

कुछ जानकारों की मानें तो इस नियम के लागू होने से ग्राहकों का समय बच सकता है। ट्राई के अधिकारी ने बताया कि नई व्यवस्था आने से इस मोबाइल नंबर पोर्ट करने कि प्रक्रिया में तेजी आएगी,साथ ही मौजूदा समय में जहां ग्राहकों को एक हफ्ते का इंतजार करने पड़ता है, नए नियम में ऐसा कम समय लगेगा। मौजूदा समय में ग्राहकों को सिम पोर्ट करने के लिए कम से कम 7 दिन का समय लग जाता है।

4 नवंबर 2019 से पहले करा लें पोर्ट

Related image

मिली जानकारी के मुताबिक 04 नवंबर से लेकर 10 नवंबर तक मौजूदा सेवा पर लगाम लगाया जा सकता है। ऐसे में अगर आप भी अपने नंबर को पोर्ट करना चाहते है, तो 04 नवंबर से पहले ही करवा लें। सेवा अपडेट होने के बाद से यह 11 बजे फिर से ग्राहकों के लिए शुरू कर दी जाएगी। बता दें कि 4 नवंबर 2019 शाम 6 बजे से 10 तारीख तक आवेदन नहीं दिये जा सकेंगे।

MNP क्या है?

MNP एक ऐसी सुविधा है जो ग्राहकों को अपने मन पसंद टेलिकॉम ऑपरेटर में जाने की अनुमति देता है। जनवरी 2018 में दूरसंचार नियामक द्वारा पोर्टिंग चार्ज को 19 रुपये से घटाकर 4 रुपये कर दिया गया था। इस प्रोसेस में बिना नंबर बदले आप किसी भी ऑपरेटर में जा सकते है।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here